लिखित संगीत के सात विभिन्न प्रकार

एक बेसिस्ट, बैंडलाडर, एजुकेटर और म्यूजिक कॉपीिस्ट के रूप में, मैंने लगातार कई कलाकारों के साथ काम किया है। इस तथ्य के बावजूद कि काम करने वाले संगीतकारों को कई धुनों के बारे में पता है, गायकों को अच्छे चार्टों की आवश्यकता होती है ताकि उनके संगीत को उस तरीके से निभाया जाए जिस तरह से उन्हें ज़रूरत है। मैं एक “अच्छे चार्ट” की रचना करता हूं, जो कि संगीतबद्ध संगीतकारों के लिए पर्याप्त रूप से उल्लेखित है, जिसमें संगीतकारों को उनका वर्णन करना चाहिए।

संगृहीत संगीत सात मूल संरचनाओं में आता है: सद्भाव चार्ट, शीट संगीत, गीतपुस्तक, लीड शीट, नकली पुस्तकें, ऐस म्यूजिकलिटी चार्ट और पूरी तरह से प्रलेखित भागों।

जैसा कि एक संगीतकार का कर्तव्य है कि वह चार्ट को सही ढंग से उसके पहले बजाए, चार्ट के प्रदाता को सही प्रकार का चार्ट देने का दायित्व है। किस प्रकार की धुन या टमटम के लिए चार्ट का किस तरह उपयोग करना है, यह जानना महत्वपूर्ण है।

यह लेख स्पष्ट करता है कि विभिन्न प्रकार के चार्ट क्या हैं, और उन्हें किस स्थिति में उपयोग करना है। मुझे विश्वास है कि आपको लगता है कि इसका मूल्यवान है।

चार्ट के प्रकार

संगीत की शैली और तरह-तरह के टमटम के अनुसार चार्ट सीधा या विस्तृत हो सकता है। फैले हुए धुनों को खातों से प्राप्त किया जाता है; पुरानी शैली और कोरल संगीत को अलग-अलग संगीत आविष्कारों की तरह ही शीट संगीत स्टोर में पाया जा सकता है; विभिन्न प्रकार की संगीत पुस्तकों में विभिन्न धुनें मिलेंगी; और कई खुले पुस्तकालय आपके उपयोग के लिए क्रोनिकल्स और संगीत की रचना करते हैं।

“चार्ट” संगीत के किसी भी बिट या एक्शन के किसी भी कोर्स (संगीत जो एक तरह से एक में समायोजित किया गया है) के लिए दृष्टिकोण करता है। दशकों से पहले यह ध्यान से एक धुन के लिए “शांत” स्लैंग शब्द था, फिर भी किसी भी संगीत को आजकल एक चार्ट के रूप में जाना जा सकता है, हालांकि एक पुरानी शैली का बफ़र शायद मोजार्ट को “चार्ट” के रूप में नहीं भरता।

किस प्रकार की धुन महत्वपूर्ण है, इसके लिए किस प्रकार के चार्ट का उपयोग करना है। इस बिंदु पर जब आप एक टमटम बजा रहे होते हैं और कोई आपको चार्ट देता है – क्या होगा और आप इसे अच्छी तरह से पढ़ते हैं या नहीं। किसी भी स्थिति में, जिस स्थिति में आप चार्ट खरीदते हैं, उन्हें आपके लिए बनाया है या उन्हें स्वयं दें, आपको यह जानना होगा कि किन परिस्थितियों में किस तरह का उपयोग करना है। एक लंबे समय से पहले, जब गायक प्रदर्शन करते हैं, तो कलाकारों को कई तरह के चार्ट मिलते हैं: अच्छे लोग, भयानक लोग, गलत वाले, अनजाने लोग, और यह एक वास्तविक पीड़ा थी। जिन कलाकारों ने सही तरह के चार्ट दिए, उन्हें अपना संगीत मिला जो उन्होंने पसंद किया होगा। जो गायक एक अनुचित प्रकार के चार्ट थे, वे इसके बारे में बहुत उत्साहित नहीं थे। सिवाय अगर कोई संगीतकार निश्चित रूप से विशेष भागों को जानता है, तो वह चार्ट के अनुसार उसके अनुसार खेल सकता है। इस तथ्य के बावजूद कि एक अच्छा संगीतकार किसी भी शैली में एक अच्छे हिस्से के लिए विज्ञापन कर सकता है, अगर किसी विशेष संगीत लाइन को खेला जाना चाहिए, तो इसे काम किया जाना चाहिए।

जैसा कि एक संगीतकार का कर्तव्य है कि वह उसके सामने चार्ट को सही ढंग से बजाए, चार्ट के प्रदाता को एक फिटिंग देने का दायित्व है।

अत्यधिक संख्या में संगीत दस्तावेज़ीकरण प्राप्त किए बिना, यहां विभिन्न प्रकार के चार्ट दिए गए हैं और जब उनका उपयोग किया जाता है:

1. हार्मनी चार्ट

एक सद्भाव चार्ट में तार, मीटर (धुन की जाँच कैसे की जाती है, जैसे 4 या 3 में (एक तीन कदम नृत्य की तरह), और राग का प्रकार (क्षेत्रों का विशिष्ट अनुरोध)। इस तरह का चार्ट है। मुख्य रूप से तब उपयोग किया जाता है जब: 1. विशेष रूप से संगीत के हिस्सों को परिवादित किया जाता है या निश्चित रूप से जाना जाता है, फिर भी संरचना और chords के लिए alluded होना चाहिए। रचना की गई है, और बहुत अधिक समाप्ति के लिए आदर्श अवसर नहीं है।

एक सद्भाव चार्ट में गाना या कोई विशेष वाद्ययंत्र नहीं बजाया जाता है। सीधे-सादे सद्भाव चार्ट से खेलने के लिए एक संगीतकार को अनिवार्य रूप से लगातार समय की आवश्यकता होती है, जीवा को जानते हैं, और धुन जिस भी शैली में है, उसके हिस्से का विज्ञापन करते हैं।

शीट संगीत एक डिस्ट्रिब्यूटर द्वारा मुद्रित धुन का स्थानीय रूप से अधिग्रहीत संस्करण है, जिसमें वाद्य भाग, तार, छंद, धुन और संरचना शामिल हैं। एक वाद्य टुकड़ा, जाहिर है, हाल ही में संगीत होगा। शीट संगीत पियानो और गिटार दोनों के लिए बना है। गिटार शीट संगीत मानक प्रलेखन (नियमित रूप से पारंपरिक) में है, बस TAB की तरह। शीट संगीत का एक अच्छा हिस्सा लगातार कहेगा कि क्या यह पियानो या गिटार के लिए है। अधिकांश शीट संगीत वास्तविक खाते के पूरी तरह से उदाहरण के लिए नहीं है, और एक क्रोनिकल पर सुनाई गई क्रिया का वास्तविक पाठ्यक्रम केवल समय-समय पर मौजूद है।

कई व्यक्तियों ने शीट संगीत को एक मेलोडी के रूप में प्राप्त करने के असंतोष का सामना किया है, जो उन्हें पसंद करते हैं, इसे बजाते हैं, और पाते हैं कि कॉर्ड क्रोनिकल के समान नहीं हैं, और कुछ समय संरचना भी है। अफसोस की बात यह है कि यह कैसे एक महान सौदा है, और यह विभिन्न कारणों से हो सकता है। विशिष्ट योजना और कॉर्ड प्राप्त करने के लिए, आपको धुन का “टेकडाउन” करना होगा: इसे कान से सीखें। एक टेकडाउन वह बिंदु है जिस पर आप थोडा संगीत में ट्यून करते हैं और उसे रिकॉर्ड करते हैं। टेकडाउन बुनियादी सौहार्द चार्ट से लेकर वाद्य भागों या बीच की किसी भी चीज़ को फैलाने के लिए चला सकते हैं। इसलिए अच्छे टेकडाउन करने के लिए, आपके पास अच्छे कान होने चाहिए, संगीत के साथ बहुरंगी स्वभाव के लिए संगीत प्रलेखन के साथ आपको समझ में आना चाहिए और तरल होना चाहिए, और आदर्श रूप से संगीत प्राप्त करें (और अधिक बेहतर)। “अच्छे कान” होने पर संगीत को समझने और समझने में शामिल होता है, चाहे वह रेडियो पर सुना गया हो, किसी अन्य संगीतकार द्वारा बजाया गया हो या आपके दिमाग में सुना गया हो।

लीड शीट्स में राग के छंद, छंद और धुन की पंक्ति होती है और ये गायक, संगतकार और अरेंजर्स द्वारा उपयोग किए जाने वाले अधिकांश भाग के लिए होते हैं, हालांकि वे बैंडस्टैंड पर हर बार ऐसा करते हैं। गीतकार अपनी धुनों को कॉपीराइट करने के लिए लीड शीट का उपयोग करते हैं, और सभी टाइम शीट संगीत में धुन की लीड शीट का उपयोग करने के लिए घने रूप में शामिल होता है। शीट संगीत को चालू करने के लिए तीन से छह पृष्ठों के बजाय, एक लीड शीट आम तौर पर कई पृष्ठों की एक जोड़ी होती है। लीड शीट्स में ट्यून और कॉर्ड्स के अपवाद के साथ कोई संगीत प्रलेखन नहीं होता है, इसलिए एक संगीतकार को यह एहसास होना चाहिए कि किसी एक के लिए मना करने पर कैसे विज्ञापन देना है। एक लीड शीट आमतौर पर एक संगीत नकल करने वाले द्वारा काम किया जाता है, जो कोई है जिसे तैयार संगीत तैयार करने में व्यावहारिक अनुभव है। सीसा शीट्स से खेलने के लिए अविश्वसनीय रूप से कॉर्ड्स से बैकअप खेलना पड़ता है और स्ट्रक्चर बियरिंग्स और इमेजेज (मार्किंग आपको स्टैंज़ा या मेलोडी या एंड और आगे तक जाने के लिए निर्देश देता है) को समझने की आवश्यकता होती है। सुचारू रूप से।

5. नकली किताबें

एक फनी किताब धुनों की एक विशाल पुस्तक है जिसमें सिर्फ गीत लाइन, छंद और छंद होते हैं। कोई पियानो हिस्सा, गिटार हिस्सा या बास हिस्सा नहीं है। यही कारण है कि वे इसे एक फनी बुक मानते हैं। आपको निश्चित रूप से अपने हिस्सों को जानना होगा, या उन्हें धुन की शैली में निकालना होगा। कुछ लोग कहते हैं कि "इसे फीका करना।" इसे नाकाम करने का इरादा काफी हद तक सक्षम है कि कान के साथ ट्रैक करने और इसे समझने का विकल्प हो जैसा कि आप जाते हैं: यह कान की तैयारी का एक कारण है। इस बिंदु पर जब किसी व्यक्ति के कान "तैयार हो जाते हैं", वे यह पता लगाते हैं कि पिचों और संगीत घटकों के संबंध को कैसे समझना और समझना है। इस समझ के साथ आप धुनों के माध्यम से अपने तरीके को "सुन" सकते हैं, भले ही आपने उन्हें पहले नहीं सुना हो, फिर भी आप इसे नकली मानते हैं। जैसा कि हो सकता है, जब आप इतनी अच्छी तरह से नहीं सुनते हैं, तो आप वास्तव में इसे फेक रहे हैं!

इससे पहले कि वैध कानून की किताबें उपलब्ध हों, शहर में गैरकानूनी ढंग से चलने वाली नकली किताबों की भरमार थी। (इस रचना के अनुसार, मैंने सिर्फ एक जोड़े को गिग्स में देखा है।) चूंकि एक कामकाजी संगीतकार को गिग्स में अनगिनत धुनों को देखने की आवश्यकता होती है, इसलिए संगीतकारों ने कई मूल्यवान धुनों की किताबें इकट्ठा कीं जिनमें सिर्फ ट्यून लाइन और कॉर्ड शामिल थे। एक काम करने वाले खिलाड़ी को उन सभी नोटों से परेशान होने की जरूरत नहीं है, जो इस आधार पर काम कर सकते हैं कि वह काम कर सकते हैं, इसलिए निर्णय की धुनों के साथ बहुत बड़ी पुस्तकों का निपटान किया गया। कुछ फ़ॉनी पुस्तकों को हाथ से दोहराया जाता है, या तो एक जीनियस कॉपीिस्ट द्वारा या पेन या पेंसिल के साथ शांत रूप से समाप्त होता है, जबकि अन्य में कट शीट शीट संगीत शामिल होता है जहां सभी पियानो भागों को निष्कासित कर दिया जाता है, केवल ट्यून और कॉर्ड को छोड़कर, अंतरिक्ष को मजबूत करने के लिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *