हैंडेल: ए म्यूजिकल लाइफ ऑफ भक्ति

23 फरवरी 1685 को जर्मनी के हैले में संगीत का एक बड़ा आशीर्वाद दुनिया में गया। महान संगीत साज़िश का जीवन; एक एक अथाह क्षमता के साथ भरी हुई है जो पूरे यूरोपीय मुख्य भूमि में कई के लिए एक संदर्भ बिंदु में बदल जाएगी और अपने जीवनकाल के बहुत लंबे समय तक चलेगी। यह एक ऐसा जीवन है जो एक महान रहस्य पर आधारित होगा कि संगीत की क्षमता एक कथित और प्रशंसा वाले आशीर्वाद में कैसे खिल जाएगी; एक ऐसा जीवन जो कम से कम 24 दिनों में संगीत के दृश्य और गहन प्रेम डोमेन को समायोजित कर देगा, और एक ऐसा जीवन जो इस हद तक प्रेरक होगा कि यह लंबे समय तक संगीत संरचनाओं को निर्देशित करेगा।

एक संगीतमय जीवन जो पहली जगह में अस्तित्व के लिए जूझ रहा होगा; एक जीवन जो सदा के लिए जॉर्ज फ्राइडरिक हैंडेल में जाना जाएगा। यह हेंडेल के माध्यम से है कि हम कई महान संगीत उपलब्धियों का श्रेय देते हैं; जर्मन, इतालवी, फ्रेंच, और अंग्रेजी संगीत सम्मेलनों को अपने प्रभावी अंग्रेजी ओरटोरियस में शामिल करने के तरीके के माध्यम से होमोफोनिक और पॉलीफोनिक सतहों के मिश्रण में अपनी तरह का एक काम करता है के उत्पादन के माध्यम से उपलब्धियां। दुनिया में सबसे बड़ा आशीर्वाद, और संगीत के ब्रह्मांड: हेन्डल के सबसे बड़े आशीर्वाद के स्थायी प्रभावों के माध्यम से विशेष रूप से अधिक क्या है। किसी भी मामले में, इस एकल संगीतकार द्वारा तैयार की गई कलाकृतियां संगीत पर इतना ठोस प्रभाव कैसे छोड़ती हैं जो आज हमारे पास है? हैंडेल के संगीत को क्या कुछ बनाया जा सकता है, जिसे इलेक्ट्रिक, महत्वपूर्ण, उपन्यास और किसी भी घटना में सबसे आगे रखा जाएगा? इसके अलावा, इन सबसे ऊपर कोई व्यक्ति मसीह के जीवन की स्थापना के एकान्त बीस-बहु दिन उत्पादन के माध्यम से भाषण के संगीतमय आंकड़े को कैसे बदल पाएगा? इन जांचों के माध्यम से मैं संगीत पर हेंडल के प्रभाव की जांच करूँगा, जैसे कि एक संगीतकार, प्रशिक्षक और डिजाइनर के रूप में हेंडेल की विनम्रता पर प्रकाश डालना और एक सख्त संरक्षक के रूप में। यह हेंडेल के साथ है कि हम संगीत के प्रमुख मार्ग की एक महान व्यवस्था का श्रेय देते हैं।

हैंडेल के जीवन में दुर्भाग्य कुछ ऐसा था कि उन्होंने जीवन में बल्ले से सही अनुभव किया। कम उम्र में ही हंडेल का सामना एक पिता से हुआ, जिसने संगीत में एक स्वर नहीं बढ़ाया, वास्तविकता में उसके पिता एक व्यक्ति थे जिन्होंने संगीत को बहुत कम कर दिया; यह ध्यान रखना कि यह एक शगल था जिसने एक व्यक्ति के अंदर पाए जाने वाले चरित्र की कमी को रोशन करने की एकमात्र आवश्यकता को पूरा किया। यह उनके पिता की इच्छा थी कि वह एक कानूनी सलाहकार के रूप में एक व्यवसाय का अधिग्रहण करने का प्रयास करेंगे, एक ऐसी जगह जो स्थिति और धन संबंधी एकजुटता में सुरक्षा की शानदार व्यवस्था के साथ होगी। यह कुछ ऐसा था जिसे खुद हेंडेल को इस तथ्य के प्रकाश में सामना करने की आवश्यकता थी कि वह खुद को दुनिया में लाया गया था “एक उग्र आकांक्षा के संकेत, एक संगीतकार के रूप में अपनी प्रमुखता पर ध्यान देने की कल्पना की, और एक आश्वासन के साथ रखने के लिए उसकी स्वतंत्रता। उनकी संगीत विशेषज्ञता को बढ़ावा देने का यह आश्वासन एक ऐसे उपक्रम में बदल गया, जिसमें कठिन परिश्रम और अनुनय की बड़ी व्यवस्था थी; हालाँकि, यह हेंडेल की माँ थी जिसने परिवार के मचान में शामिल एक क्लिविच को एक्सेस दिया था। ऊपरी कमरे में अपने पिता से बचने में बिताए गए घंटे, ध्वनि को नली करने के लिए कपड़े से क्लैविकॉर्ड के तारों को ढंकते हुए, युवा जॉर्ज को अपने संगीत में सुधार करने और लंबे समय तक सूचनाओं को दोनों क्लीविच को खेलने के लिए सबसे अच्छे तरीके से चलाने की अनुमति दी। और अंग। यह प्रारंभिक जांच संभवतः हैन्डल के लिए संगीत की वोकेशन को बख्श देती है, क्योंकि यह स्टोरेज रूम में उस समय के दौरान था जब एक युवा ड्यूक ने सुना है कि युवा जॉर्ज ऊपरी कमरे में खेल रहा था और उसने जो सुना, उससे बहुत हिल गया, कि वह रुक गया सुनने के लिए। युवा जॉर्ज ऑर्गन बजाने के मद्देनजर, ड्यूक ने जॉर्ज के पिता से विनती की कि वह बर्लिन से बाहर निकलने और संगीत अभ्यास शुरू करने की अनुमति दे। युवा हंडेल ने आठ साल की उम्र में अभ्यास करना शुरू कर दिया था, और वायलिन, संरचना और परिकल्पना प्रक्रियाओं, हार्पसीकोर्ड सीखने से दूर करने के लिए प्रभावी रूप से तैयार था, और अंग खेल को बढ़ावा दे रहा था। 11 वर्ष की आयु तक, ऐसा बहुत कम हुआ कि कोई भी संगीत शिक्षक जॉर्ज को दिखा सके; अब यह था कि जॉर्ज के पिता ने चिढ़ना शुरू कर दिया और फिर से जॉर्ज के संगीत में खेलने को रोकने के लिए, और वापस पाने के लिए और अपनी इच्छानुसार काम करने के लिए अपनी लालसा का संचार किया। अपने पिता के साथ मिलकर हैंडेल ने सच में वापसी की, बस अपने पिता की मृत्यु पर दिखावा करने के लिए।अपने पिता की इच्छाओं का सम्मान करने के लिए विवश युवा हंडेल के लिए यह एक नीरस समय था, जॉर्ज ने निष्कर्ष निकाला कि उनकी जांच को कानून में रखना आदर्श था; हालांकि इस बराबर समय के दौरान वह उसी तरह संगीत की योग्यता के लिए आगे बढ़े, जो उन्हें एहसास था कि उनके पास है। इस समय के दौरान हैंडेल ने विभिन्न पवित्र स्थानों के लिए छावनी की रचना करना शुरू कर दिया था जो वह एक जीव के रूप में सेवा कर रहे थे। यह संगीत में प्रशासन था जो हैंडेल को चिल्लाया था, और जब वह अठारह वर्ष की आयु में पहुंचे, तो हैंडेल समझ गए थे कि वास्तव में यह एक महान संगीतकार में बदलने की उनकी पूर्वधारणा थी कि वह अपनी संगीत क्षमताओं में सुधार करने के लिए बाध्य थे और संगीत में उनकी अंतर्दृष्टि।

हाले के विश्व शहर के लिए अपने परिचय को छोड़कर उन्हें आंदोलनों की प्रगति पर ले जाना है जो उस दृष्टिकोण के संगीतमय हिस्से को आकार देगा जो कि हैंडेल लंबे समय तक संगीत पर होगा। हैंडेल का दौरा करने वाले विभिन्न यात्राएं और शहरी क्षेत्र संगीत के प्रत्येक भाग को प्रभावित करना शुरू कर देंगे, जो कि हैंडेल को पता चल जाएगा और स्वीकार करना होगा, और हैम्बर्ग में उनका पहला लक्ष्य संगीत की महानता के रास्ते पर हैडल का नेतृत्व करना होगा। हैम्बर्ग में अपने समय के दौरान, हेन्डेल वास्तव में नाटक से परिचित था, और हेंडेल को दूसरे वायलिन पर सिम्फनी में स्थिति दिए जाने से पहले कोई समय नहीं लगा। ओपेरा हाउस में वायलिन बजाने का समय एक ऐसी अवधि थी, जो एक व्यक्ति को एक “विशाल और कट्टर आदमी” के रूप में चित्रित किया गया एक व्यक्ति के रूप में देखने के लिए आएगी, जो एक चिड़चिड़ापन से भरा हुआ था और जो एक था उसके बारे में बाहरी प्रस्तुति जो कुछ हद तक पर्याप्त और तेज थी।हेंडेल का चरित्र कुछ ऐसा होगा जिसे कई लोग वास्तव में एक दुधारी तलवार के रूप में देखेंगे, एक कोण में वह एक बुद्धिमान व्यक्ति था जिसमें एक सभ्य हास्य झुकाव था, एक वह जो सभी हिस्सों में विश्वसनीयता, निर्भरता और कुल ईमानदारी की अद्भुत भावना दिखाता है। उसकी जिंदगी की; और फिर भी हंडेल एक व्यक्ति था जिसमें एक छोटा तार, और गर्म स्वभाव था। वह एक ऐसा व्यक्ति था जो एक नियम और विशेष रूप से संगीत के रूप में जीवन के आकलन के बारे में स्पर्श और मुखर था। यह चरित्र हेंडेल के संगीत व्यवसाय के कुछ हिस्से का एक चरित्र होगा, जैसा कि ओपेरा हाउस में हैम्बर्ग में काम करने के तुरंत बाद, कि जॉर्ज को हार्पसीकोर्ड में अपनी विशाल क्षमता दिखाने का मौका दिया गया था; हालांकि यह इसी तरह की क्षमता थी जिसके कारण युवा जॉर्ज (वर्तमान में 22 वर्ष की उम्र के आसपास) जोहान मैथेसन के व्यवस्थित रूप से अलग हो गए थे, जब एक संगठन मैथेसन ने रचना की थी। यह हेंडेल का यह छोटा तार था, जिसने उसके जीवन और जीवन को लगभग समाप्त कर दिया; हालांकि इस स्पंक हैंडेल ने दिखाया कि उसे एक युवा संप्रभु, प्रिंस फर्डिनेंडो डी ‘मेडिसी का ध्यान आकर्षित करने का मौका मिला, जो संगीत के साथ सहज हो जाएगा और हैंडेल प्रदर्शन कर रहा था। इससे हंडेल को अपने घर छोड़ने के लिए संपर्क किया जा रहा था, वर्तमान में हैम्बर्ग, और इटली का भ्रमण करें, जहां उन्हें फिर से नए संगीतकारों और संगीत की शैलियों द्वारा शामिल किए जाने की स्थिति में स्थापित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *