कैसे अपने संगीत लाइसेंस के लिए

संगीत मानव की उन्नति का एक प्रमुख टुकड़ा है। हालांकि, सैकड़ों साल बीत चुके थे, लेकिन हर एक दशक में संगीत की अधिक प्रचलित मूर्तियों को विकसित किया गया। दरअसल, पिछले 10 वर्षों में संगीत की रुचि लगातार बढ़ रही है और यह उचित समय-सीमा के भीतर उस मार्ग पर आगे बढ़ेगा। यह आय के बड़े माप में शामिल हो जाता है संगीत व्यवसाय अभी साल के बाद समय की एक अंतहीन राशि प्राप्त कर रहा है। यह एक अथक शक्ति है क्योंकि लोग लगातार झुकते हुए निम्नलिखित अविश्वसनीय शिल्पकार की खोज करते हैं, इन पंक्तियों के साथ-साथ चक्र और संगीत की परिधि के साथ आगे बढ़ रहे हैं। संगीत सामग्री की रुचि एक नायाब उच्च पर है। सदी की बारी के बाद से दुनिया भर में संगीत आय लगातार बनी रही है। अरबों में नकदी का अनुमान है।

जैसे-जैसे नवोन्मेष विकसित हुआ, संगीत को उत्तरोत्तर विशिष्ट, जटिल और इसके बाद की मांग मिली। अन्य लोग संगीत का उपयोग करने के लिए प्रशंसा करते हैं जो उनके पास नहीं है। इन दिनों, मुक्त संगीतकार कानून के उद्देश्यों के लिए अपने काम को सुनिश्चित करने के लिए बहुत जागरूक हैं। संगीत लाइसेंसिंग के माध्यम से, आप अपने लाभ / कार्य की गारंटी वैध रूप से सुनिश्चित कर सकते हैं।

संगीत लाइसेंसिंग क्या है? संगीत लाइसेंसिंग कॉपीराइट संगीत के लिए अधिकृत उपयोग है। यह संगीत के मालिक को उनके अनूठे काम का कॉपीराइट रखने की अनुमति देता है। इसके अतिरिक्त यह गारंटी देता है कि यदि उनके संगीत का दूसरों द्वारा उपयोग किया जा रहा है, तो संगीत के कार्य के स्वामित्व का निवारण किया जाएगा। संगीत लाइसेंसिंग संगठनों ने स्वतंत्र समझ के बिना काम का उपयोग करने के अधिकारों को प्रतिबंधित कर दिया है। संगीत लाइसेंसिंग में, आप अपने काम को संगीत, व्यवस्था और गीत लेखन के रूप में अधिकृत कर सकते हैं।

संगीत लाइसेंसिंग प्रक्रिया के दौरान, ऐसे शब्द हैं, जिनकी जाँच प्रश्न सभाओं द्वारा की जाएगी। बंद मौके पर कि आप एक स्वतंत्र संगीतकार हैं, आप लाइसेंसकर्ता होंगे। आप संगीत के लिए उत्तरदायी हैं, फलस्वरूप आप अधिकृत कार्य के कॉपीराइट के स्वामी हैं। एक लाइसेंसधारी संगीत लाइसेंसिंग कंपनी होगी, क्योंकि वे ऐसे व्यक्ति होंगे जो आपके काम को विभिन्न व्यवसायों के लिए उपयुक्त करेंगे। यदि आपका संगीत लाइव प्रदर्शनियों, टीवी पर दिखाई देने वाले, विज्ञापन, क्रूसेड, कंप्यूटर गेम, आदि के लिए याद किया जाता है, तो वे संप्रभुता शुल्क को वापस आपके पास प्रसारित करेंगे।

संगीत लाइसेंसिंग में इसके अतिरिक्त दो प्रकार के अनुबंध होते हैं, विशिष्ट चयन अनुबंध और गैर-प्रतिबंधात्मक अनुबंध। चयनात्मक अनुबंध का तात्पर्य केवल एक एकान्त संगीत लाइसेंसिंग कंपनी के लिए आपके कार्य को अधिकृत करने से है। बस एक एकांत कंपनी में आपके काम को उपयुक्त और दिखाने की शक्ति है। बंद मौके पर कि आपने अपनी धुन या संग्रह के लिए एक प्रतिबंधात्मक अनुबंध चिह्नित किया है, आप एक समान संगीत सामग्री का उपयोग नहीं कर सकते हैं और इसे अन्य संगीत लाइसेंसिंग संगठनों द्वारा चिह्नित किया जा सकता है। समझ कुलीन और लाइसेंसकर्ता और लाइसेंसधारी के लिए वर्गीकृत है।

गैर-चयनात्मक अनुबंध आपके काम को संप्रेषित करने के लिए एक बाद की सभा की अनुमति देता है और यह लाइसेंसकर्ता को अन्य संगीत लाइसेंसिंग संगठनों या लाइसेंसधारियों को अपने संगीत की पेशकश करने से इनकार नहीं करता है। एक मुफ्त संगीतकार एक समान संगीत सामग्री का उपयोग करने वाले विभिन्न संगठनों को एक गैर-चयनात्मक अनुबंध पर हस्ताक्षर कर सकता है। गैर-कुलीन अनुबंध आमतौर पर एक व्यक्ति को निषेधात्मक अनुबंध में सुरक्षित रखने से पहले उनके काम को प्रमुखता से चुनने के लिए उपयोग किया जाता है। इस तरह के अनुबंध का उद्देश्य संगीत विशेषज्ञों को अपने विशेष पेशों की शुरुआत की अवधि में शोषित होने से रोकना है, जबकि रास्ते में उनके संगीत को बड़ी भीड़ से बाहर निकालना है।

इसी तरह ऐसे मामले भी हैं जिनमें संगीत सामग्री के उपयोग के लिए प्रत्यक्ष किस्त शामिल है। इसे सिंक फीस कहा जाता है। एडजस्ट किए गए व्यय को एक कॉपीराइट संगीत के धारक द्वारा विजित एक परमिट है जो विजुअल मीडिया के साथ संगीत को सिंक्रनाइज़ करने के लिए एक लाइसेंसधारी को अनुमति देता है, उदाहरण के लिए, विज्ञापन, फिल्में, टीवी प्रकट होता है, फिल्म ट्रेलरों, कंप्यूटर गेम, और इसी तरह। उदाहरण के लिए, एक वीडियो निर्माता एक विशिष्ट उद्यम के लिए संगीत सामग्री की महत्वपूर्ण आवश्यकता है और एक की खोज के प्रतिबंधित समय में है।

इन मामलों में, शिल्पकार और संगीत लाइसेंसिंग कंपनी को पहले काम के बोधगम्य उपयोग के लिए वैध रूप से पहुंच जाएगा और इसमें शामिल उचित किश्त की व्यवस्था होगी। मैच फीस कई डॉलर से लेकर कई सौ डॉलर या हजारों तक हो सकती है। एक नियम के रूप में किस्त इस बात पर निर्भर करती है कि कंपनी कितनी विशाल और निर्मित है। बंद मौके पर कि यह एक उल्लेखनीय कंपनी है, एक संभावना है कि समायोजित व्यय सम्मान में गोली मार देगा।

हमें यह समझने की जरूरत है कि इन दिनों संगठन रिकॉर्ड तोड़ ऊंचाई पर संगीत के लिए प्रीमियम का भुगतान कर रहे हैं। विभिन्न उद्यमों पर उत्पादित बाढ़ और आय अरबों डॉलर की है और जिन संगीतकारों को अपना संगीत अधिकृत मिला, उन्हें उस नकदी का एक बड़ा हिस्सा मिलेगा। संगीत की सामग्री महत्वपूर्ण है। प्रत्येक और प्रत्येक कंपनी को दृश्य और ध्वनि सामग्री की आवश्यकता होती है। आप किसी भी संगीत सामग्री के बिना विज्ञापन, शो और मोशन पिक्चर्स नहीं कर सकते।

संगीत लाइसेंसिंग संसाधनों के उपयोग के लिए भुगतान लाता है। इसे संप्रभुता शुल्क कहा जाता है। एक संप्रभुता खर्च एक किश्त है जो एक कॉपीराइट संसाधन के निरंतर उपयोग के लिए एक दूसरे से इकट्ठा होती है। यदि आपके काम को लाइव खुली प्रदर्शनियों में शामिल किया गया है तो आप इसका निवारण कर सकते हैं। अपने संगीत के प्रत्येक लाइव उपयोग के लिए, आपको अपने काम के कॉपीराइट के रूप में चुकाया जाता है।

अमेरिकन सोसाइटी ऑफ कम्पोज़र्स, ऑथर्स एंड पब्लिशर्स (एएससीएपी) ने लाइसेंसिंग फीस में $ 941 मिलियन डॉलर से अधिक इकट्ठा किया है और 2014 में अपने व्यक्तियों के लिए $ 827.7 मिलियन डॉलर का निवेश किया। बीएमआई ने फिर से, परमिट फीस में $ 9013 बिलियन से अधिक डॉलर एकत्र किए। और वर्ष 2015 के दौरान अपने व्यक्तियों के लिए $ 877 मिलियन डॉलर से अधिक का प्रसार किया गया।

संगीत के माध्यम से प्राप्त करने के लिए संगीत लाइसेंसिंग अत्याधुनिक विधि है। पिछले कई वर्षों में, भौतिक सौदे कम हो गए थे। स्पिलिंग संगीत ने इस तथ्य के प्रकाश में ले लिया है कि यह वर्ल्ड वाइड वेब की सहायता से तेजी से लाभप्रद और पृथ्वी के नीचे है। आवर्ती सौदों के साथ, संप्रभुता शुल्क के रूप में इकट्ठा किए जा सकने वाले आंकड़े आने वाले वर्षों में बढ़ सकते हैं। सच कहा जाए, जैसा कि एक ऑस्ट्रेलियाई मौद्रिक सर्वेक्षण साइट में व्यक्त किया गया था, एक साल पहले अमेरिकी संगीत सौदों में $ 2.5 बिलियन डॉलर का उत्पादन किया गया था, जो कंप्यूटराइज्ड डाउनलोड को संगीत आय का सबसे बड़ा कुप्रबंधन बना देता था। जैसा कि नीचे दी गई छवि में व्यक्त किया गया है, संगीत की दुनिया भर में आगामी और आने वाले वर्षों में आय के रूप में अधिक प्रमुख मूर्तियों तक पहुंचने का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *